गुरुवार, फ़रवरी 11, 2010



कृषि सचिव बाबूलाल अग्रवाल सस्पेंड 


लॉकर से मिले 15 लाख रुपए


रायपुर. छत्तीसगढ़ के कृषि सचिव बाबूलाल अग्रवाल को राज्य सरकार ने बुधवार को सस्पेंड कर दिया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर मामले को आर्थिक अपराध अनुसंधान ब्यूरो को सौंपा जा रहा है। कहा जा रहा है कि श्री अग्रवाल को आयकर विभाग की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर निलंबित किया गया है।
उधर बाबूलाल अग्रवाल के लॉकर से आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को 15 लाख नकद जब्त किए। अधिकारियों की मिलीभगत से उनके लॉकर के रिकॉर्ड में छेड़छाड़ का मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है।
आयकर विभाग की टीम आज सुबह रायपुर में केके रोड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा पहुंची और श्री अग्रवाल का लॉकर खोला। इस लॉकर में ठूंस-ठूंस कर नोट भरे हुए थे। टीम ने कुल 15 लाख रुपए जब्त किए हैं। बैंक के रिकॉर्ड के अनुसार यह लॉकर बाबूलाल अग्रवाल और आरडी गोयल के संयुक्त नाम से था।
इसे पिछले साल जुलाई में आरडी गोयल द्वारा ऑपरेट करना बताया गया है, जबकि गोयल की चार साल पहले मृत्यु हो चुकी है। इतना ही नहीं बाबूलाल अग्रवाल ने पुरानी तारीख में एक आवेदन देकर यह लॉकर अपने भाई पवन अग्रवाल (रायपुर) के नाम हस्तांतरित करवा लिया।

आवेदन में यह भी लिखा है कि इसमें रखा सामान भी उन्हीं का है। बैंक अधिकारियों ने लॉकर के रिकॉर्ड में से बाबूलाल अग्रवाल का नाम पेन से काट दिया। आयकर विभाग ने बैंक का रिकॉर्ड जब्त कर लिया है। इस पूरी कार्रवाई के दौरान सीबीआई की टीम भी मौजूद थी।

अग्रवाल के चार लॉकर किस बैंक में:
बाबूलाल अग्रवाल के निवास पर आयकर छापे के दौरान पांच लॉकर की जानकारी मिली थी। इनमें से एक को तो विभाग ने खोज लिया, लेकिन बाकी चार किस बैंक में हैं, इसकी खोजबीन जारी है। इन लॉकरों के निर्माता और चाबी नंबर के आधार पर पड़ताल की जा रही है। विभाग के अधिकारी के अनुसार यह लॉकर 1980 के आसपास बैंक में स्थापित हुए हैं। वे रायपुर की हर बैंक में इसकी जांच करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: